सप्ताह भर चले उत्सव ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशनों’ का समापन समारोह

संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी, रेल और कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री रावसाहेब दानवे, रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सुश्री प्रतिमा भौमिक ने आज नई दिल्ली में आयोजित सप्ताह भर चलने वाले उत्सव ‘आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशनों’ के समापन समारोह में भाग लिया। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ श्री वी.के.त्रिपाठी और रेलवे बोर्ड एवं उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी  भी समारोह में मौजूद थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, “माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारतीय रेलवे ने इस प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान भारत भर में विभिन्न स्थानों पर कई स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करके एक उत्कृष्ट कार्यक्रम का आयोजन किया है। मैं आज के इस भव्य समारोह की मेजबानी करने के लिए और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ बातचीत का अवसर देने के लिए भारतीय रेलवे को बधाई देता हूं। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के अनुभव निश्चित रूप से युवा पीढ़ी को राह दिखाएंगे और उनमें देशभक्ति की भावना जगाएंगे।

यह भी पढ़ें :   यूके के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त प्रेस बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का वक्तव्य

 

 

समापन समारोह के दौरान विभिन्न स्थानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी और उनके परिवार के सदस्य समारोह में शामिल हुए। सभी जोनल रेलवे भी ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े देश भर में 75 स्टेशनों और 27 ट्रेनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए रेलवे द्वारा तैयार की गई एक फिल्म को कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित किया गया। भारत गौरव दिव्य काशी आदि अमावस्या एक्सप्रेस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से मदुरै से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उत्तर रेलवे के कलाकारों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया।

 

भारतीय रेलवे के सप्ताह भर चलने वाले समारोहों के दौरान हुए कार्यक्रमों में स्टेशन भवनों पर रोशनी और सजावट, स्टेशनों पर प्रदर्शनियां, फोटो गैलरी और डिस्प्ले लगाए गए थे। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर वीडियो क्लिप दिखाए गए और  देशभक्ति के गीत बजाए गए। स्टेशन के महत्व को उजागर करने के लिए स्टेशन से संबंधित स्वतंत्रता संग्राम के सार वाले नुक्कड़ नाटक और प्रहसन का मंचन किया गया। प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान, कुछ ट्रेनों को सुरुचिपूर्ण ढंग से फूलों से सजाया गया और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें :   रेलवे अस्पताल से कोरोना पॉजिटिव महिला को निकाला बाहर, निजी अस्पताल में नहीं किया रेफर

देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’, आजादी के 75 साल और भारत के अभूतपूर्व विकास और उन्नति का जश्न मना रहा है। इस अवसर पर भारतीय रेलवे ने लोगों और युवाओं को भारत के गौरवशाली इतिहास से जोड़ने के उद्देश्य से स्वतंत्रता संग्राम में रेलवे की भूमिका को उजागर करने के लिए एक सप्ताह का उत्सव मनाया। यात्रा करने वाली जनता और बड़े पैमाने पर लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए उत्सव प्रभावशाली रहा।

प्रतिष्ठित सप्ताह उत्सव का देश भर में बहुत प्रभाव देखने को मिला और यात्रा करने वाले लोगों और बड़े पैमाने पर लोगों के मन में देशभक्ति की भावना उत्पन्न करने के लिए फ्रीडम स्टेशनों और स्पॉटलाइट ट्रेनों के आसपास ये ज्यादा जीवंत था।

***

एमजी/एएम/एसएस