एनसीडब्ल्यू ने आईआईएम कोझीकोड के सहयोग से महिलाओं के लिए द्विभाषी उद्यमिता कार्यक्रम की पेशकश की

राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सोशल इनोवेशन (सीईएसआई) के साथ मिलकर उन महिला उद्यमियों को पेशेवर प्रशिक्षण देने की पेशकश की है जो अपना उद्यमी करियर शुरू करना चाहती हैं। इसके अलावा अपना कारोबार बढ़ाने की इच्‍छा रखने वाली महिलाओं उद्यमियों को परामर्श देने का एक कार्यक्रम शुरू करने की भी पेशकश की है।

महिला उद्यमियों के बीच उद्यमी क्षमताओं को मजबूत करने और बनाने के लिए आयोग के प्रयास के हिस्से के रूप में, इसने महिला उद्यमियों के उद्यमों को विकसित करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया है।

इच्छुक महिला उद्यमी अपने वर्तमान करियर और कौशल के अनुरूप दो कार्यक्रमों; उद्यमिता के क्षेत्र में प्रवेश करने वालों के लिए ‘उद्यमिता में बुनियादी कार्यक्रम’ और अपने व्यवसायों को बढ़ाने की इच्छा रखने वालों के लिए ‘उद्यमिता में उन्नत कार्यक्रम’ के बीच चयन कर सकती हैं। चार महीने के कार्यक्रमों में व्याख्यान, चर्चा, उद्यमिता वार्ता और विभिन्न विषय विशेषज्ञों से परामर्श शामिल होगी।

यह भी पढ़ें :   भारत को भू-स्थानिक ज्ञान और बुनियादी ढांचे के माध्यम से बदलने के तरीकों पर विशेषज्ञों ने चर्चा की

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष, सुश्री रेखा शर्मा ने कहा कि आयोग ने हमेशा जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने की मांग की है। सुश्री शर्मा ने कहा, “चूंकि आर्थिक स्वतंत्रता महिला सशक्तिकरण का एक महत्वपूर्ण कारक है, आयोग महिलाओं को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल तक पहुंच प्रदान करने का प्रयास करता है। हमारा लक्ष्य महिलाओं को स्थायी व्यवसाय शुरू करने और उसे चलाने और समाज में योगदान करने के लिए आवश्यक कौशल और दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करना है ”।

यह भी पढ़ें :   गुरूवार को देश भर के कलाकार खेलेंगे मनोरंजक खेल हाउजी

फाउंडेशन कार्यक्रम का उद्देश्य उद्यम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए व्यवसाय के साथ-साथ प्रबंधकीय क्षमताओं को पहचानने और बनाने के लिए आवश्यक उद्यमी कौशल विकसित करना है। उन्नत कार्यक्रम के प्रतिभागी अपने व्यापार मॉडल को सुदृढ़ करने, अपने बाजारों का विस्तार करने, वित्त पोषण तक पहुंच बनाना और अपने उत्पादों और सेवाओं में विविधता लाना सीखेंगे।

फाउंडेशन कार्यक्रम में 60 घंटे का शिक्षण शामिल होगा, जिसमें 40 घंटे के विषय सत्र और 20 घंटे का परामर्श और प्रश्नोत्तर शामिल होंगे, जबकि उन्नत कार्यक्रम में 60 घंटे का शिक्षण शामिल होगा, जिसमें 20 घंटे के विषय सत्र और 40 घंटे परामर्श और प्रश्नोत्तर के लिए समर्पित होंगे। प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम अंग्रेजी और मलयालम में प्रस्‍तुत किए जाएंगे। कार्यक्रम में भाग  लेने की इच्छुक महिलाएं MyGov पोर्टल https://innovateindia.mygov.in/entrepreneurship-program-for-women/ पर 16 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकती हैं।

 

******

एमजी/एएम/केपी/सीएस