पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिन्ह महानियंत्रक का कार्यालय (सीजीपीडीटीएम), ने वाणिज्य मंत्री के निर्देश के अंतर्गत आईपी समुदाय के लिए ओपन हाउस संवाद शुरू किया

 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने गत 15 अक्टूबर 2022 को यहां नई दिल्ली में ‘ज्ञान अर्थव्यवस्था के विकास को उत्प्रेरित करने के लिए इंटरनेट नवाचार (आईपी) पारिस्थितिकी तंत्र को सुदृढ़ करने’ पर राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सम्मेलन – 2022 के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिन्ह महानियंत्रक का कार्यालय (सीजीपीडीटीएम), द्वारा आईपी समुदाय के साथ मुक्त सदन (ओपन हाउस) संवाद करने और उनकी चिंताओं, शिकायतों को दूर करने के साथ ही आईपी पारिस्थितिकी तंत्र में आवश्यक परिवर्तनों पर चर्चा को सुविधाजनक बनाने की इच्छा व्यक्त की।

 

 

इसका क्रियान्वयन पहले दिन से ही शुरू हो गया था। 16 अक्टूबर, 2022 को, पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिन्ह महानियंत्रक का कार्यालय (सीजीपीडीटीएम), ने भारत को कैसे वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) के शीर्ष देशों में लाया जाए, इस पर डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित बैठक में विचार – मंथन का आयोजन किया था जिसमें इन्टरनेट नवाचार पेशेवर (आईपी प्रैक्टिशनर्स), आईपी निर्माता – आयोजक (क्रिएटर्स – इन्वेंटर्स) और उद्योग जगत के 120 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें :   पवित्र माह रमजान के पहला रोजा कल

 

इसके अतिरिक्त वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री महोदय ने पेटेंट, डिजाइन और व्यापार चिन्ह महानियंत्रक का कार्यालय (सीजीपीडीटीएम), प्रो. उन्नत पंडित को वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से मुक्त सदन (ओपन हाउस) इन्टरनेट नवाचार परस्पर सम्वाद की योजना बनाने का भी निर्देश दिया था। ओपन हाउस आईपी डायलॉग आज 17 अक्टूबर, 2022 से शुरू हुआ और इसे सभी कार्य दिवसों के दौरान सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा (https://cgpdtm.webex.com/meet/cgoffice-mh)। इसके लिए सार्वजनिक सूचना आईपी कार्यालय की वेबसाइट पर रखी गई है और पहले ओपन हाउस आईपी संवाद में देश के विभिन्न हिस्सों से आज 104 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए हैं। जिन इन्टरनेट नवाचार (आईपी) मामलों में चिकित्सकों को चिंता हो रही है उसमे प्रक्रिया में बदलाव पर उनके सुझावों पर इस  आईपी संवाद के दौरान चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने वैशाखी, विशु, रोंगाली बिहू, नब वर्ष, वैशाखड़ी और पुतान्दु पिरापु की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी

आईपी – नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र (आईपी – इनोवेशन इकोसिस्टम) को सुदृढ़ बनाकर कार्यों  में संवेदनशीलता पैदा करने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री महोदय की परिकल्पना पर अब कार्यवाही हो रही  है।

*****

एमजी / एएम / एसटी/डीए