भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने लंबित मामलों को शीघ्रता से हल करने और देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 के तहत कई कार्यक्रमों की शुरुआत की

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव श्री विजय कुमार सिंह ने 28 अक्टूबर, 2022 को नोएडा में अरुण विहार के भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) पॉलीक्लिनिक का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विशेष स्वच्छता अभियान की प्रगति की समीक्षा भी की। नोएडा के ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में प्रतिदिन औसतन लगभग 450 मरीज आते हैं। यह स्वास्थ्य केंद्र बुजुर्गों और उनके आश्रितों/परिवार के सदस्यों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। श्री विजय कुमार सिंह ने पॉलीक्लिनिक का दौरा करते हुए बीमारियों का प्रसार रोकने के लिए स्वच्छता के महत्व को उल्लेख किया। उन्होंने अधिकारियों से बेहतर बुनियादी ढांचे के लिए सक्रिय कदम उठाने और इस दिशा में अधिक बेहतर कार्य करने का आग्रह किया।

एमडी ईसीएचएस मेजर जनरल एनआर इंदुरकर ने बताया कि पूरे देश में स्थित सभी 30 क्षेत्रीय केंद्र और ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक विशेष अभियान 2.0 के तहत कई स्वच्छता अभियान चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंतीवर्ष, प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शिविरों में गांधी हेल्प डेस्क भी लगाई जाये -मुख्य सचिव

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने भारत सरकार के ‘लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान’ (एससीडीपीएम 2.0) चलाकर कई पहल की हैं। विभाग ने लंबित मामलों को जल्दी से हल करने के प्रयास किये हैं। बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन, उत्कृष्ट कार्य क्षमता, पारदर्शिता में वृद्धि तथा एक स्थायी भविष्य की दिशा में योगदान करने के लिए प्रमुख रूप से ध्यान दिये जाने वाले क्षेत्रों के रूप में स्वच्छता को बढ़ावा देने की पहचान भी की गई है। सरकारी फाइलों के रख-रखाव और पुरानी फाइलों से छुटकारा पाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   पूर्व उपराष्ट्रपति शेखावत के बगावती तेवर जैसी रही पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की अजमेर यात्रा। शेखावत ने राजे के नेतृत्व को चुनौती दी थी, तो राजे भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व पर दबाव बना रही हैं।

विशेष अभियान 2.0 स्वच्छता को न केवल एक बार के अभ्यास के रूप में बल्कि दिन-प्रतिदिन में कामकाज के तौर पर आदत की तरह आत्मसात करने का प्रयास करता है। एससीडीपीएम 2.0 दिशा-निर्देशों में भी यह निर्धारित किया गया है। अभियान के तौर पर मंत्रालयों/विभागों और उनके संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के अतिरिक्त क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस चरण में, देश के अनेकों हिस्सों में स्थित विभिन्न जिला सैनिक बोर्ड, ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक और क्षेत्रीय पुनर्वास कार्यालय जैसे सुदूरवर्ती साइटों तथा कार्यालयों सहित कई अभियान स्थलों की पहचान की गई है। इन सभी का भूतपूर्व सैनिक समुदाय के साथ सबसे अधिक संपर्क बना हुआ है।

 

*****

 

एमजी/एएम/एनके/डीके-