चुनाव प्रचार में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की मांग, SC ने कहा- केंद्र जल्द लाएगा कानून

चुनाव प्रचार में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की मांग, SC ने कहा- केंद्र जल्द लाएगा कानून

आज सुप्रीम कोर्ट में चुनाव प्रचार में प्लास्टिक के झंडे, बैनर समेत अन्य प्रचार सामग्री के इस्तेमाल पर रोक की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुई. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि उसे उम्मीद और भरोसा है कि सरकार जल्द ही चुनाव प्रचार में प्लास्टिक सामग्री को बैन करने के लिए नियम और कानून लेकर संसद में आएगी.

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री ने शासन सचिवालय में आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्वागत कक्ष का लोकार्पण किया

सुप्रीम कोर्ट नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के खिलाफ डब्ल्यू एडविन विल्सन द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रही है, जिसमें भारत के निर्वाचन आयोग और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ सलाह के अनुपालन की निगरानी करने के लिए कहा गया था. याचिका में कहा गया है कि चुनाव में प्लास्टिक की साम्रगी का इस्तेमाल किए जाता है. बाद में इसे अपशिष्ट के रूप में छोड़ दिया जाता है, जो पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदेह और जनता के लिए हानिकारक है.

यह भी पढ़ें :   मुख्य सचिव कार्यालय के ‘क्लीयर्स’ एवं पीएलएस के 95 फीसदी प्रकरणों का निस्तारण

सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया कि पर्यावरण और वन मंत्रालय ने मार्च 2021 में ही ड्राफ्ट अधिसूचना तैयार की है. इसके मुताबिक, 100 माइक्रॉन से कम वाले पीवीसी सहित सभी तरह के प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. भाटी ने बताया कि ये ड्राफ्ट सार्वजनिक भी किया गया. इसके बाद इसके संबंध में एडवायजरी भी जारी की गई है.