भारतीय रेल ने पीपीपी पहल के तहत केवड़िया रेलवे स्टेशन पर स्मारिका दुकान सहित आर्ट गैलरी विकसित की

अब “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” देखने हेतु आने वाले पर्यटक केवड़िया स्टेशन पर ही गुजरात के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास से परिचित हो सकते हैं।

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” के निकट एक और पर्यटक आकर्षण विकसित करने के क्रम में, पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) पहल के तहत केवड़िया रेलवे स्टेशन पर स्मारिका दुकान सहित एक आर्ट गैलरी विकसित करने के लिए एक अनुबंध किया है। यह भारतीय रेल में अपनी तरह का पहला अनुबंध है।

यह भी पढ़ें :   पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पंजाबी मुसलमानों की संख्या बढ़ी। अनुच्छेद 370 के हटने के दो साल पूरे।

पीपीपी मॉडल के लाभों के विवरण सहित आर्ट गैलरी गुजरात तथा भारत के कला एवं शिल्प के विभिन्न रूपों को प्रदर्शित करेगी और रेलवे को 24.7 लाख रुपए अर्जित करने और 2.83 करोड़ रुपए के संभावित राजस्व के साथ निजी पक्षों द्वारा विकसित और संचालित की जाएगी। यह अवधारणा न केवल केवड़िया आने वाले लोगों के अनुभव को समृद्ध करेगी, बल्कि सामाजिक मोर्चे पर, यह अनूठी अवधारणा नर्मदा जिले के स्थानीय जनजाति के लोगों को उनकी जनजातीय कला को बढ़ावा देने का अवसर देकर रोजगार भी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें :   सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआईएल) कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी बनी रहेगी

मुख्य विशेषताएं वीडियो क्लिप में दर्शाई गई हैं: https://youtu.be/iPFIz_wA8hg

***

एमजी/एएम/एसकेएस/ओपी