श्री रामेश्वर तेली ने गुवाहाटी में 200 बिस्तरों युक्त ईएसआईसी अस्पताल के

केन्द्रीय श्रम और रोजगार एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री, श्री रामेश्वर तेली ने आज असम के गुवाहाटी में ईएसआईसी मॉडल अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और कार्य का शुभारंभ किया।

 

केंद्रीय मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जानकारी दी कि कार्य पूर्ण होने के बाद यह अस्पताल अत्याधुनिक उन्नत सुविधाओं से युक्त होगा।

श्री तेली ने बताया कि 143 करोड़ की लागत से निर्मित यह अस्पताल जनवरी 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा। उन्होनें बताया कि इस अत्याधुनिक अस्पताल में 200 बिस्तरों तक की व्यवस्था के साथ-साथ ओपीडी, आईसीयू, एचडीयू, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी आदि की भी सुविधाएं होंगी।

यह भी पढ़ें :   विश्व मसाला काँग्रेस (डब्ल्यूएससी) का 14वां संस्करण जी-20 बैठक के दौरान 16-18 फरवरी, 2023 को मुंबई में आयोजित किया जाएगा

 

श्री तेली ने यह भी बताया कि असम सरकार ने तिनसुकिया में ईएसआई योजना राज्य अस्पताल को ईएसआई निगम को सौंपने के लिए सहमति दे दी है।

केंद्रीय मंत्री ने कोविड-19 के कारण मृत्यु का उन बीमित व्यक्तियों के आश्रितों को कोविड-19 राहत योजना प्रमाणपत्र भी प्रदान किये, जिनकी दुर्भाग्यवश हो गई थी। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड भी भेंट किए।

इस अवसर पर असम में गुवाहाटी की सांसद श्रीमती रानी ओजा, और ईएसआईसी के सदस्य, श्री एस.पी तिवारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 23.56 बिलियन डॉलर का लक्ष्य अर्जित करने के लिए कृषि निर्यात संवर्धन पर नए सिरे से प्रोत्‍साहन

ईएसआईसी योजना का शुभारंभ प्राथमिक रूप में असम में वर्ष 1958 में गुवाहाटी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, धुबरी और मकुम में 5 केंद्रों के साथ किया गया था और बाद में इसे असम के अन्य जिलों में भी विस्तारित किया गया। वर्तमान में ईएसआईसी 15 शाखा कार्यालयों, एक डीसीबीओ (औषधालय-सह-शाखा-कार्यालय), 27 औषधालयों और गुवाहाटी में 1 मॉडल अस्पताल के अलावा 26 आईएमपी के माध्यम से लाभार्थियों को चिकित्सा सुविधाएं और नकद लाभ प्रदान कर रही है। इससे जुड़े 47 अस्पताल और डायग्नोस्टिक केंद्रों के माध्यम से सुपर-स्पेशियलिटी, सेकेंडरी मेडिकल केयर और डायग्नोस्टिक सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

***

एसजी/एएम/एसएस/डीए