पंजाब राज्य की विधानसभा के लिए 20 फरवरी 2022 (रविवार) को आम चुनाव

निर्वाचन आयोग ने उपलब्ध कराए गए सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद 8 जनवरी 2022 को पंजाब राज्य की विधानसभा के लिए वर्ष 2022 में होने वाले आम चुनावों की घोषणा की है, जिसके तहत चुनाव की अधिसूचना 21 जनवरी 2022 को जारी की जानी है और मतदान 14 फरवरी 2022 को होना है।

 

आयोग को राज्य सरकार, राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों की ओर से कई अनुरोध – पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें 16 फरवरी 2022 को मनाए जाने वाले श्री गुरु रविदास जी जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पंजाब से बड़ी संख्या में भक्तों की वाराणसी आवाजाही के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया है। उनलोगों द्वारा इस तथ्य की ओर भी ध्यान दिलाया गया है कि समारोह के दिन से लगभग एक सप्ताह पहले बड़ी संख्या में भक्त वाराणसी की ओर रवाना होना शुरू कर देते हैं और मतदान का दिन 14 फरवरी 2022 को रखे जाने से बड़ी संख्या में मतदाता मतदान से वंचित रह जाएंगे। इस स्थिति को देखते हुए उन्होंने मतदान की तिथि को बदलकर 16 फरवरी 2022 के कुछ दिनों बाद रखने का अनुरोध किया है। आयोग ने इस संबंध में राज्य सरकार और पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी से भी जानकारी ली है।

यह भी पढ़ें :   एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पहल को डिजिटल कॉमर्स के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) के साथ जोड़ने से ओडीओपी को और विस्तार देने में मदद मिलेगी - श्री पीयूष गोयल

 

इन अनुरोध – पत्रों, राज्य सरकार और मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा दी गई जानकारियों, पूर्व के निर्णयों और इस विषयसे संबंधित विभिन्न पहलुओं और परिस्थितियों की वजह से सामने आए इन नए तथ्यों पर विचार करने के बाद, अब आयोग ने पंजाब की विधानसभा के आम चुनावों को निम्नलिखित तरीके से पुनर्निर्धारित करने का निर्णय लिया है:

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : चिकित्सा विभाग के सचिव ने प्रदेश भर के अधिकारियों के साथ ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 

मतगणना 10 मार्च 2022 (गुरुवार) को होगी।

 

****

एमजी/एएम/आर/सीएस