डीजी एनसीसी, लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने पूर्वोत्तर में एनसीसी प्रशिक्षण गतिविधियों की समीक्षा की

रक्षा मंत्रालय – 16 मार्च 2022राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक (डीजी एनसीसी) लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने 16 मार्च, 2022 को दुनिया के इस सबसे बड़े यूनिफॉर्म युक्त युवा संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए अगरतला, त्रिपुरा का दौरा किया। मेजर जनरल भास्कर कलिता और समूह कमांडरों द्वारा उन्हें इस पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों के कैडेटों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें :   पैटेंट डिजायन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक कार्यालय (सीजीपीडीटीएम) ने आईपी फाइलरों की शिकायतों पर ध्यान देने के लिए दैनिक खुला सम्मेलन आयोजित किया

 

डीजी एनसीसी ने त्रिपुरा सरकार में शिक्षा मंत्री श्री रतन लाल नाथ और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की तथा कई मुद्दों पर चर्चा की जिनमें एनसीसी के लिए समर्पित इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण, सीमा क्षेत्र विस्तार योजना, कॉलेजों में वैकल्पिक विषय के रूप में एनसीसी की शुरुआत और त्रिपुरा राज्य में एनसीसी गतिविधियों को समग्र रूप से प्रोत्साहन देने की जरूरत जैसे मुद्दे शामिल रहे। एनसीसी के पास इस राज्य के आठ जिलों के 95 स्कूलों और कॉलेजों में लगभग 6,000 कैडेट हैं, जिनमें लगभग 2,500 बालिका कैडेट हैं।

यह भी पढ़ें :   योग से मन और शरीर दोनों का विकास होता है : श्री सर्बानंद सोनोवाल

 

डीजी एनसीसी ने यहां की इकाइयों के प्रयासों की सराहना की और त्रिपुरा में एनसीसी इकाइयों के योग्य कैडेटों, प्रशिक्षकों तथा नागरिक कर्मचारियों को पुरस्कार प्रदान किए।

*****

एमजी/एएम/जीबी/वाईबी