सरकार के आठ साल पूरे होने पर ओडिशा में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्र सरकार गरीब कल्याण और महिला अधिकारिता पर विशेष ध्यान देते हुए सभी वर्गों के नागरिकों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। वे सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज कटक के महंगा में आयोजित एक विशाल सभा को संबोधित कर रहे थे।

विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या के बारे में चर्चा करते हुए, मंत्री ने कहा कि 2014 से देश भर में 11 करोड़ घरों में शौचालयों का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि जहां गरीब परिवारों को 9 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए हैं, वहीं अकेले ओडिशा में लगभग 40 लाख किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत अब तक लगभग 8000 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के कुशल नेतृत्व में जहां देशभर में वैक्सीन की 190 करोड़ डोज दी जा चुकी है, वहीं अकेले ओडिशा में लोगों को कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन की 6 करोड़ 72 लाख खुराकें मुफ्त में दी गई है। उन्होंने कहा, “इसे शासन कहते हैं, इसे जिम्मेदारी कहते हैं, जिसे मोदी सरकार ने कुशलतापूर्वक निभाया है।”

यह भी पढ़ें :   यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक क्लीन एनर्जी पार्टनरशिप (यूएसआईएससीईपी) की मंत्रिस्तरीय वार्ता 7 अक्टूबर 2022 को होगी

जन धन योजना के लाभों को रेखांकित करते हुए, श्री प्रधान ने कहा, कुल 45 करोड़ बैंक खातों में से अकेले ओडिशा में 1.90 करोड़ खाते खोले गए हैं, जो एक समावेशी भारत के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का प्रतीक है। श्री प्रधान ने कहा, “मोदी सरकार का लक्ष्य हर वर्ग के लोगों का हर समय विकास करना है।”

कार्यक्रम के दौरान कम से कम छह प्रगतिशील किसानों और विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मान देते हुए, मंत्री ने कहा कि ओडिशा के 33 लाख से अधिक किसानों को आज पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत सीधे उनके बैंक खातों में लगभग 703.46 करोड़ रुपये भेजे जा रहे हैं। बाद में, मंत्री श्री प्रधान अन्य गणमान्य व्यक्तियों और लाभार्थियों के साथ शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन से वर्चुअल रूप में जुड़े।

बारीपदा में इसी तरह के एक अन्य कार्यक्रम में केन्द्रीय जल शक्ति और जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडू ने कहा कि देश के लोग खुश हैं क्योंकि वे केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   सूचकांक का उपयोग पूर्वोत्तर राज्यों और मंत्रालय द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में दखल के एक नीतिगत उपकरण के रूप में किया जाना चाहिए: जी किशन रेड्डी

गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने न केवल गरीब कल्याण पर बल्कि हमारे देश के अन्य पहलुओं पर भी जोर दिया है, चाहे वह राष्ट्रीय सुरक्षा हो या यूक्रेन युद्ध में फंसे 23,000 से अधिक छात्रों की सुरक्षित निकासी हो। श्री टुडू ने कहा, “प्रधानमंत्री के तहत, दुनिया भर में भारत की छवि बेहतर हुई है।”

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के प्रत्येक जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाने की प्रधानमंत्री की इच्छा के बारे में मंत्री ने हितधारकों से इस कार्यक्रम को ईमानदारी और समर्पण के साथ लागू करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “अमृत सरोवर न केवल पीने के पानी और सिंचाई की स्थानीय जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि यह रोजगार के अवसर भी पैदा कर सकता है।”

बाद में मंत्री ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, लाभार्थियों और अन्य लोगों के साथ प्रधानमंत्री की केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत देखी और शिमला से उनका संबोधन भी सुना।

                

एमजी / एएम / जेके